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सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को विनियमित करने के लिए नियम जारी करने की योजना नहीं बना रहा RBI

SEBI: RBI वित्तीय बाजारों में प्रभावित करने वालों को विनियमित करने के लिए कोई अलग दिशानिर्देश जारी करने की योजना नहीं बना रहा है क्योंकि सेबी पहले से ही ऐसा कह रहा है, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास।

सेबी सोशल मीडिया विज्ञापनों और मार्केटिंग अभियानों के माध्यम से वित्तीय सलाह के प्रसार को रोकने के लिए वित्तीय प्रभावित करने वालों के उपयोग को सीमित करने के लिए दलालों और म्यूचुअल फंडों को निर्देशित करने की योजना बना रहा है।

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सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले व्यक्तिगत राय के लिए भुगतान करते हैं या आर्थिक रूप से भुगतान किया जाता है।

सेबी नियम लागू करेगा:

सेबी एक साल से अधिक समय से कह रहा है कि वह तथाकथित वित्तीय प्रभावित करने वालों को नियंत्रित करने के लिए नियम लागू करेगा।

लेकिन बाजार नियामक ने अभी तक कुछ भी जारी नहीं किया है लेकिन ऐसे जोड़तोड़ करने वालों के खिलाफ चुनिंदा कार्रवाई कर रहा है।

जनवरी 2022 में, सेबी ने सोशल मीडिया चैनल टेलीग्राम का उपयोग करके स्टॉक अनुशंसाओं के माध्यम से बाजार का दुरुपयोग पाया।

इस साल 2 मार्च को, सेबी ने YouTubers पर फिर से कार्रवाई की और लगभग 44 संस्थाओं को मूल्य हेरफेर और अवैध मुनाफा कमाने के अंतरिम आदेश के तहत शेयर बाजार से प्रतिबंधित कर दिया।

6.5 करोड़ रुपये का जुर्माना:

फिर से, इस साल 27 मई को, सेबी ने इन्फ्लुएंसर पीआर सुंदर पर 6.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया और कथित रूप से निवेश सलाहकार नियमों का उल्लंघन करने के लिए एक साल के लिए बाजार से प्रतिबंधित कर दिया।

यूट्यूबर और ऑप्शंस ट्रेडर सुंदर ने इस मामले को जुर्माना अदा करने के बाद सुलझा लिया है। यह कार्रवाई किसी वित्तीय इन्फ्लुएंसर के खिलाफ बाजार नियामक द्वारा की गई पहली कार्रवाई है।

पोंजी ऐप्स का खतरा:

हाल ही में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी वित्तीय प्रभाव डालने वालों से संबंधित मुद्दों को संबोधित किया और वित्तीय समाधान प्रदान करने वाले पोंजी ऐप्स के खतरों के बारे में चेतावनी दी।

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भारतीय विज्ञापन मानक परिषद ने प्रभावित करने वालों के लिए दिशानिर्देश बनाए हैं, जो खरीदारी और निवेश के निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं।

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