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Mankind Pharma के 4,326 करोड़ रुपये के IPO ने 50,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई

IPO: Mankind Pharma की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश IPO, जो गुरुवार को बंद हुई, पेशकश पर शेयरों की तुलना में 15 गुना अधिक मांग देखी गई, जो संस्थागत निवेशकों की मजबूत मांग से प्रेरित थी, यहां तक ​​कि खुदरा हिस्से को कम अभिदान मिला।

IPO के संस्थागत निवेशक हिस्से को लगभग 50 गुना सब्सक्राइब किया गया था, हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल (एचएनआई) कोटा को 3.8 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि खुदरा निवेशक हिस्से को सिर्फ 92 फीसदी सब्सक्राइब किया गया।

एंकर निवेशक की मांग सहित, 4,326 करोड़ रुपये का आईपीओ – ​​एक साल से अधिक समय में सबसे बड़ा – 50,000 करोड़ रुपये के करीब की बोली उत्पन्न हुई।

Mankind Pharma शेयर:

जिससे प्राथमिक बाजारों में पुनरुद्धार की उम्मीद बढ़ गई। एंकर निवेशकों ने बिक्री के मामले में भारत की चौथी सबसे बड़ी फार्मा कंपनी Mankind Pharma के लगभग 1,300 करोड़ रुपये के शेयरों की सदस्यता ली थी।

कंपनी का IPO पूरी तरह से इसके प्रवर्तकों, वैश्विक निजी इक्विटी फर्म केयर्नहिल और कुछ अन्य निवेशकों द्वारा बिक्री के लिए एक प्रस्ताव था।

IPO के लिए प्राइस बैंड तय:

Mankind Pharma ने IPO के लिए 1,026-1,080 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया था। अंत में, कंपनी का मूल्य 43,264 करोड़ रुपये होगा, जो कि वित्त वर्ष 22 की कमाई का लगभग 30 गुना है। मूल्यांकन अन्य सूचीबद्ध फार्मा कंपनियों के अनुरूप था।

मैनकाइंड फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन के साथ-साथ कई उपभोक्ता स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों के विकास, निर्माण और विपणन में लगा हुआ है।

कंपनी घरेलू बाजार पर केंद्रित है, और इसके परिणामस्वरूप, भारत में परिचालन से इसका राजस्व 31 मार्च, 2022 (FY22) को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए परिचालन से कुल राजस्व का 97.6 प्रतिशत था।

मैनफोर्स ब्रांड:

कंपनी कंडोम के मैनफोर्स ब्रांड को बेचती है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 30 फीसदी है, जबकि इसकी गर्भावस्था परीक्षण किट प्रीगा न्यूज 80 फीसदी बाजार पर कब्जा करती है।

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मैनकाइंड फार्मा घरेलू ब्रांडेड फॉर्मूलेशन में अपनी मजबूत पैठ से लाभान्वित होता है, जिसमें किफायती उत्पाद की पेशकश पर जोर दिया जाता है।

ICICI डायरेक्ट ने एक नोट में कहा:

“हम अपने नए अधिग्रहीत उत्पादों से अवसरों के पीछे ‘सदस्यता’ रेटिंग देते हैं, और व्यापक स्वास्थ्य देखभाल विषयों के बीच घरेलू ब्रांडेड फॉर्मूलेशन के लिए पिछड़े एकीकृत करने की योजना, और घरेलू ब्रांडेड फॉर्मूलेशन के लिए संरचनात्मक प्राथमिकता देते हैं।”

(यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है, निवेश की सलाह नहीं है। आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने का निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।)

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