भारत की सबसे बड़ी टू विल्हर कंपनी Hero MotoCorp ने एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल सेगमेंट में न्यू Karizma XMR 210 लॉन्च की है। लेकिन प्रीमियम सेगमेंट में कंपनी अभी भी अपनी जगह मजबूती से दर्ज नहीं करा पाई है।
हालाँकि, स्थिति को बदलने का लक्ष्य रखते हुए, Hero MotoCorp तेजी से प्रीमियम सेगमेंट पर काम कर रहा है।
अमेरिकी मोटरसाइकिल दिग्गज Harley Davidson के साथ इसका जुड़ाव और साथ ही करिज्मा ब्रांड का पुन: लॉन्च उस रणनीति का प्रमुख हिस्सा है, splender और passion model के साथ भारतीय कम्यूटर मोटरसाइकिल सेगमेंट पर विजय प्राप्त करने के बाद, Hero MotoCorp नए उभरते प्रीमियम सेगमेंट का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने का लक्ष्य बना रहा है।
मंगलवार को, Hero MotoCorp ने Hero Karizma XMR 210 के रूप में करिज्मा ब्रांड को फिर से पेश किया, जो देश में अब तक की सबसे लोकप्रिय sport motorcycles में से एक का प्रतीक है।
खास बात यह है कि Karizma XMR 210 का लॉन्च Harley-Davidson X440 के ठीक बाद हुआ है।
Hero Karizma XMR 210 फर्स्ट लुक:
भारतीय प्रीमियम मोटरसाइकिल बाजार ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न ब्रांडों के नए उत्पादों की आमद के साथ तेजी से वृद्धि का अनुभव किया है।
इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए, Hero MotoCorp भी उस सेगमेंट का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने का लक्ष्य बना रहा है, जहां मांग बढ़ रही है, खासकर युवा खरीदारों की पसंद के कारण।
हालाँकि, घरेलू दोपहिया ब्रांड के लिए यह इतना आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि उसे इस सेगमेंट में जीत हासिल करने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा से जूझना होगा।
हालाँकि, Harley Davidson X440 और Karizma XMR 210 इस यात्रा के एकमात्र विकल्प नहीं हैं, क्योंकि हीरो मोटोकॉर्प प्रीमियम सेगमेंट में कई अन्य मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है।
उनमें से एक ब्रांड की अपनी 440c मोटरसाइकिल है जो हार्ले X440 के साथ इंजन साझा करेगी। इसके अलावा, कंपनी की एक्सट्रीम और एक्सपल्स रेंज पहले से ही उपलब्ध है।
यह भी पढ़िए: इथेनॉल ईंधन पे चलनेवाली Toyota Highcross फ्लेक्स-फ्यूल MPV लॉन्च, इसके के पांच प्रमुख लाभ
क्या यह Enfield को चुनौती दे सकती है?
Hero MotoCorp के सीईओ निरंजन गुप्ता ने कहा है कि कंपनी 440 सीसी तक के इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिलों के प्रीमियम सेगमेंट में अपनी उपस्थिति तेजी से बढ़ाएगी।
हालाँकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि ब्रांड इस सेगमेंट में कितने उत्पाद पेश करने की योजना बना रहा है। करिज्मा को लॉन्च करना स्पष्ट रूप से उस प्रीमियम रणनीति का एक हिस्सा है जिसे हमने रेखांकित किया है और एक के बाद एक तीन प्रीमियम उत्पाद लॉन्च किए हैं।
हमारी रणनीति तेजी से प्रीमियम उत्पादों का एक पूरा पोर्टफोलियो बनाने की है क्योंकि आप प्रीमियम में तभी जीत सकते हैं जब आपके पास पूरा पोर्टफोलियो होगा।
आगामी प्रीमियम मोटरसाइकिलों के लॉन्च की समय सीमा के बारे में बात करते हुए, गुप्ता ने कहा कि आने वाली तिमाहियों में हम एक पोर्टफोलियो बनाने में बहुत अच्छी तरह से प्रगति कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि लॉन्च किए जा रहे प्रत्येक उत्पाद में कीमतों के साथ-साथ कुछ सर्वोत्तम-श्रेणी और प्रथम-श्रेणी की विशेषताएं हों जो एक स्वीटनर के रूप में कार्य करती हैं।
यह भी पढ़िए: Royal Enfield बुलेट 350 new generation लॉन्च होने जा रही है
निरंजन गुप्ता ने क्या कहा:
गुप्ता ने कहा, हम प्रीमियम सेगमेंट में इस यात्रा को तेज करने को लेकर बेहद आश्वस्त हैं। हीरो मोटोकॉर्प एक गहन लड़ाई पर नजर गड़ाए हुए है Royal Enfield, Bajaj Auto और TVS मोटर कंपनी जैसे सभी सेगमेंट में अपनी-अपनी पेशकश बढ़ा रहे हैं।
हालांकि, हीरो इससे पीछे नहीं हट रहा है। गुप्ता ने साफ कहा है कि कंपनी अपनी पूंजी का एक बड़ा हिस्सा निवेश कर रही है। प्रीमियम और इलेक्ट्रिक उत्पादों के विकास में।
इस सेगमेंट में संभावित पहुंच बड़े पैमाने पर है और वॉल्यूम भी बढ़ेगा। हमारे पास बाजार हिस्सेदारी के साथ हमारे आंतरिक लक्ष्य हैं। फिर भी, हम प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
गुप्ता ने कहा, सही कीमत पर सही उत्पाद और सही खुदरा अनुभव के माध्यम से हीरो के रूप में, हम तब तक कुछ नहीं करेंगे जब तक हम लंबी अवधि में सार्थक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में सक्षम नहीं हो जाते।
नमस्कार दोस्तों,
Hindivishwanews पर आपका स्वागत है, HVN MEDIA टीम काफी समय से इस वेबसाइट पर अपने अथक परिश्रम से देश और दुनिया की सटीक खबरों को आप तक पहुंचाने का काम कर रही हैं। HVN MEDIA टीम न्यूज के सभी टॉपिक को जैसे कि, ऑटोमोबाइल, क्रिकेट, जॉब, बिजनेस, शेयर बाजार, ट्रेवल, पॉलिटिक्स, फिटनेस, साइंस, मनोरंजन को कवर करती है। आप सभी का वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद...