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RC BHARGAV

Maruti Suzuki ने नई तकनीक पर ध्यान केंद्रित करते हुए, 2031 तक सालाना 40 लाख कारें बनाने लक्ष्य बनाया

Maruti Suzuki ने अगले आठ वर्षों में अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता को दोगुना करने के लिए ₹45,000 करोड़ का भारी निवेश करने की योजना बनाई है।

Maruti Suzuki इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कथित तौर पर मंगलवार को कहा कि ऑटोमेकर की योजना 2031 तक सालाना 40 लाख कारों का उत्पादन करने की है, जिससे वह उत्पादन क्षमता को दोगुना करने के लिए निवेश कर रही है।

यह ऐसे समय में आया है जब बाकी वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग की तरह भारतीय ऑटो उद्योग भी नई प्रौद्योगिकियों की शुरूआत देख रहा है और मारुति सुजुकी इसमें अग्रणी बनने का लक्ष्य बना रही है।

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आरसी भार्गव ने कहा:

2031 तक उत्पादन क्षमता को दोगुना कर 40 लाख कारों तक सालाना करने पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, मारुति सुजुकी अपने वाहन बेड़े के लिए नई तकनीक के विकास पर भी जोर दे रही है।

भारत में सबसे बड़ा कार ब्रांड होने के बावजूद, मारुति सुजुकी अभी तक ईवी सेगमेंट में प्रवेश नहीं कर पाई है, जबकि टाटा मोटर्स, हुंडई, एमजी मोटर्स और महिंद्रा के साथ-साथ कई लक्जरी कार ब्रांड पहले ही देश के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपने संबंधित उत्पाद लॉन्च कर चुके हैं।

इस बारे में बात करते हुए, भार्गव ने स्वीकार किया कि कंपनी इस सेगमेंट में देर से आई है, लेकिन उनका मानना ​​है कि इससे इस क्षेत्र में पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की क्षमता को नुकसान पहुंचाकर ब्रांड पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

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मारुति सुजुकी ने 2030 तक 6 इलेक्ट्रिक कारों सहित 10 नई कारों की योजना बनाई है। मारुति ने ऑटो एक्सपो 2023 में ईवीएक्स ईवी कॉन्सेप्ट का अनावरण किया।

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उन्होंने यह भी कहा कि मारुति सुजुकी का लक्ष्य दशक के अंत तक छह इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने का है। उन्होंने कहा “हां, हम ईवी लॉन्च करने में कुछ कंपनियों से पीछे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम बाजार में देर से आए हैं या जब हम 2024-25 में आ रहे हैं, तो हम किसी भी तरह से पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की अपनी क्षमता को नुकसान पहुंचाएंगे।

विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान:

जैसा कि मारुति सुजुकी हरित और स्वच्छ पावरट्रेन प्रौद्योगिकी की ओर बढ़ रही है, यह आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों, हाइब्रिड, सीएनजी, इथेनॉल और संपीड़ित बायोगैस सहित नई प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करेगी, भार्गव ने कहा।

इन प्रौद्योगिकियों के बारे में बोलते हुए उन्होंने यह भी कहा कि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि अगले आठ से दस वर्षों में क्या होगा।

मारुति 3.0 रणनीति:

भार्गव ने यह भी कहा कि मारुति सुजुकी 20 लाख यूनिट वार्षिक उत्पादन और बिक्री मील के पत्थर तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा, अब इसका लक्ष्य 40 लाख इकाइयों के वार्षिक उत्पादन और बिक्री के लक्ष्य तक पहुंचकर उस आंकड़े को दोगुना करना है।

यह योजना ऑटोमेकर की ‘मारुति 3.0’ रणनीति का हिस्सा होगी, जिसके तहत कंपनी वित्त वर्ष 2030-31 तक बाजार में लगभग 28 विभिन्न कार मॉडलों के साथ 20 लाख यूनिट उत्पादन क्षमता जोड़ने का लक्ष्य रख रही है।

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मारुति सुजुकी के चेयरमैन ने कहा कि आने वाला युग बहुत अनिश्चित और चुनौतीपूर्ण होने वाला है। हमारे सामने आने वाला युग एक बहुत ही अनिश्चित युग, एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण युग होने जा रहा है।

इन दो मिलियन कारों को खड़ा करने में हमें लगभग ₹45,000 करोड़ का खर्च आएगा। यह इस पर निर्भर करता है कि मुद्रास्फीति कैसे बढ़ती है लेकिन फिलहाल हम लागत का अनुमान लगाते हैं 20 लाख कारों के लिए ₹45,000 करोड़, भार्गव ने कहा।

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