Tesla: Tesla वैश्विक ऊर्जा भंडारण आपूर्ति श्रृंखला के शीर्ष पर china की जगह को और मजबूत करते हुए, Shanghai में एक बड़ी नई बैटरी फैक्ट्री का निर्माण करेगा।
यूएस इलेक्ट्रिक कार अग्रणी नई सुविधा में अपने मेगापैक बड़े पैमाने पर ऊर्जा-भंडारण इकाई का निर्माण करेगा, EVS के लिए कारखाना।
Elon Musk के नेतृत्व वाली कंपनी, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसने पिछले सप्ताहांत चीन का दौरा किया था, रविवार को शंघाई में परियोजना के लिए एक हस्ताक्षर समारोह में घोषणा की।
Contract पर हस्ताक्षर:
ऑटोमोटिव के टॉम झू, टेस्ला के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, और वाइस मेयर वू किंग सहित शंघाई सरकार के अधिकारियों ने भाग लिया, जिसमें Tesla के उपाध्यक्ष ताओ लिन ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि निर्माण इस साल की तीसरी तिमाही में शुरू होने वाला है और 2024 की दूसरी तिमाही में उत्पादन शुरू करेगा।
चीन के पास पहले से ही 1,400 गीगावाट-घंटे से अधिक बैटरी निर्माण क्षमता थी, और 6,000 गीगावाट-घंटे निर्माणाधीन या घोषित थे। अमेरिका के पास लगभग 1,000 गीगावाट-घंटे की क्षमता वाली दूसरी सबसे बड़ी पाइपलाइन है, लेकिन इसका अधिकांश हिस्सा अभी तक निर्मित नहीं हुआ है।
अधिकांश बैटरी उत्पादन के विपरीत, ग्रिड-स्केल ऊर्जा भंडारण, एक बहुत छोटा क्षेत्र जो मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में जाता है, मेगापैक फैक्ट्री इसके लिए सेल का निर्माण करेगी।
अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार:
2020 के अंत में लगभग 19.3 गीगावाट घंटे स्थापित स्थिर बैटरी भंडारण थे। 2026 तक इसके 150 से अधिक गीगावाट-घंटे तक बढ़ने की संभावना है।
हालांकि, Elon Musk के पास इस क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी दृष्टि है, जो नवीकरणीय ऊर्जा के साथ पेयर करने की अपेक्षा करता है, जिससे बिजली को डीकार्बोनाइज़ करने और औद्योगिक क्षेत्रों को हरा-भरा करने में बहुत अधिक भार उठाया जा सके।
Elon Musk के टेस्ला का मास्टर प्लान:
टेस्ला के मास्टर प्लान में अगले 20 वर्षों में लगभग 46,200 गीगावाट-घंटे की स्थिर बैटरी भंडारण की आवश्यकता का अनुमान लगाया गया है।
मेगापैक का उद्देश्य ऊर्जा ग्रिड को स्थिर करने में मदद करने के लिए एक विशाल बैटरी के रूप में है, कंपनी का कहना है कि प्रत्येक इकाई एक घंटे के लिए औसतन 3,600 गीगावाट की बिजली देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा संग्रहीत कर सकती है।
नया कारखाना शुरू में हर साल 10,000 मेगापैक का उत्पादन करेगा, जो लगभग 40 गीगावाट-घंटे के ऊर्जा भंडारण के बराबर है, और उत्पादों को दुनिया भर में बेचा जाएगा।
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इलेक्ट्रिक कारों के लिए बैटरी की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता टेस्ला के लिए एक आपूर्तिकर्ता, सोमवार को चीन के व्यापार में थोड़ा बदल गया था। चीन बढ़ते वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन स्टार बीवाईडी कंपनी का घर, टेस्ला के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण बाजार है।
शंघाई के बाहरी इलाके में इसकी मौजूदा कार फ़ैक्टरी, जो अमेरिकी फर्म की एकमुश्त मालिक है, ने पिछले साल लगभग 711,000 कारों का उत्पादन किया, या इसके विश्वव्यापी उत्पादन का 52% – यहां तक कि चीन की अब-परित्यक्त शून्य नीति द्वारा उत्पादन बाधित होने के बावजूद।
अमेरिका के बाहर टेस्ला को सहायता:
2019 की शुरुआत में मस्क को अमेरिका के बाहर टेस्ला का पहला प्लांट स्थापित करने में मदद करने के लिए रेड कार्पेट और शंघाई सरकार के अधिकारियों ने महामारी से संबंधित व्यवधानों के बाद समय पर उत्पादन फिर से शुरू करने में कंपनी की सहायता की।
चीन में Elon Musk का संचालन पूरी तरह से सुचारू नहीं रहा है। हालाँकि, टेस्ला के मस्क की इंटरनेट-से-अंतरिक्ष पहल स्टारलिंक के कनेक्शन के बारे में डेटा चिंताओं पर शंघाई ईवी प्लांट के विस्तार में देरी हुई थी।
इस मामले से परिचित लोगों ने इस साल की शुरुआत में कहा था, गुस्से में टेस्ला के मालिकों ने चीन में शोरूमों को गायब होने की शिकायत करने के लिए झुका दिया था।
संवेदनशील डेटा के बारे में चिंता:
टेस्ला कारों को 2021 की शुरुआत में वाहनों में बने कैमरों द्वारा एकत्र किए जा रहे संवेदनशील डेटा के बारे में चिंताओं पर चीनी सैन्य परिसरों और आवास परिसरों से भी प्रतिबंधित कर दिया गया था।
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वाशिंगटन में मस्क ने जनवरी में एक आय कॉल पर कहा कि चीन सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी है ऑटो बाजार में।
सितंबर 2021 में एक ऑनलाइन फोरम के दौरान उन्होंने पहले भी इसी तरह की टिप्पणियां की थीं, जब उन्होंने कहा था कि उनके मन में “कई चीनी वाहन निर्माताओं के लिए बहुत सम्मान है।”
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