जनरेटिव AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) इस साल चर्चा का विषय बन गया है, जनता की कल्पना पर कब्जा कर रहा है और प्रौद्योगिकी के साथ उत्पादों को लॉन्च करने के लिए Microsoft और Alphabet के बीच एक उत्साह पैदा कर रहा है, उनका मानना है कि यह काम की प्रकृति को बदल देगा।
यहां आपको इस तकनीक के बारे में जानने की जरूरत है।
जनरेटिव एआई क्या है?
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अन्य रूपों की तरह, जेनेरेटिव एआई पिछले डेटा से कार्रवाई करना सीखता है। यह अन्य एआई जैसे डेटा को केवल वर्गीकृत करने या पहचानने के बजाय, उस प्रशिक्षण के आधार पर – एक पाठ, एक छवि, यहां तक कि कंप्यूटर कोड – बिल्कुल नई सामग्री बनाता है। सबसे प्रसिद्ध जेनेरेटिव एआई एप्लिकेशन चैटजीपीटी है, जो एक चैटबॉट है जिसे माइक्रोसॉफ्ट-समर्थित ओपनएआई ने देर से जारी किया। पिछले साल।
इसे शक्ति प्रदान करने वाला AI एक बड़े भाषा मॉडल के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह एक टेक्स्ट प्रांप्ट लेता है और उसमें से एक मानव-जैसी प्रतिक्रिया लिखता है। GPT-4, एक नया मॉडल जिसे OpenAI ने इस सप्ताह घोषित किया। यह “मल्टीमॉडल” है क्योंकि, यह सब कर सकता है, न केवल पाठ बल्कि छवियों को भी देखा जा सकता है।
OpenAI के अध्यक्ष ने मंगलवार को प्रदर्शित किया कि कैसे वह एक वेबसाइट के लिए हाथ से तैयार किए गए मॉक-अप की तस्वीर ले सकता है जिसे वह बनाना चाहता है, और इससे एक वास्तविक वेबसाइट उत्पन्न होती है।
यह किसके लिए अच्छा है?
प्रदर्शनों के अलावा, व्यवसाय पहले से ही जनरेटिव AI डाल रहे हैं काम करने के लिए। उदाहरण के लिए, मार्केटिंग कॉपी का पहला-ड्राफ्ट बनाने के लिए तकनीक मददगार है, हालाँकि इसमें सफाई की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह सही नहीं है।
एक उदाहरण CarMax Inc का है:
जिसने हजारों ग्राहकों की समीक्षाओं को सारांशित करने के लिए OpenAI की तकनीक के एक संस्करण का उपयोग किया है और दुकानदारों को यह तय करने में मदद करता है कि कौन सी कार खरीदनी है। जनरेटिव AI इसी तरह एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान नोट्स ले सकता है। यह ईमेल का मसौदा तैयार कर सकता है और इसे वैयक्तिकृत कर सकता है, और यह स्लाइड प्रस्तुतिकरण बना सकता है।
Microsoft Corp और Alphabet Inc दोनों ने इस सप्ताह के Google उत्पाद घोषणाओं में इन विशेषताओं का प्रदर्शन किया। इसमें गलत क्या है? कुछ भी नहीं, हालांकि प्रौद्योगिकी के संभावित दुरुपयोग के बारे में चिंता है। स्कूल सिस्टम ने एआई-ड्राफ्ट किए गए निबंधों को छात्रों की कड़ी मेहनत को कम करने के बारे में बताया है। उनके लिए सीखने की आवश्यकता है।
साइबर सुरक्षा के शोधकर्ताओं चिंता जताई:
साइबर सुरक्षा के शोधकर्ताओं ने यह भी चिंता व्यक्त की है कि जनरेटिव एआई खराब अभिनेताओं, यहां तक कि सरकारों को भी पहले की तुलना में कहीं अधिक गलत सूचना उत्पन्न करने की अनुमति दे सकता है। साथ ही, प्रौद्योगिकी स्वयं गलतियाँ करने के लिए प्रवृत्त है।
तथ्यात्मक अशुद्धियों को AI द्वारा आत्मविश्वास से कहा जाता है, जिन्हें “मतिभ्रम” कहा जाता है, और प्रतिक्रियाएँ जो उपयोगकर्ता को प्यार का इज़हार करने की तरह अनिश्चित लगती हैं, ये सभी कारण हैं कि कंपनियों ने इसे व्यापक रूप से उपलब्ध कराने से पहले तकनीक का परीक्षण करने का लक्ष्य रखा है।
क्या यह GOOGLE और MICROSOFT के बारे में है?
दो बड़े भाषा मॉडल में अनुसंधान और निवेश में कंपनियां सबसे आगे हैं, साथ ही साथ जीमेल और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर में जनरेटिव एआई को डालने वाली सबसे बड़ी कंपनियां हैं। लेकिन वे अकेले नहीं हैं।
Salesforce inc जैसी बड़ी कंपनियां और साथ ही Adept AI Labs जैसी छोटी कंपनियां या तो सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को नई शक्तियां देने के लिए दूसरों से अपनी प्रतिस्पर्धी एआई या पैकेजिंग तकनीक बना रही हैं।
एलोन मस्क कैसे शामिल है?
एलोन मस्क उनमें से एक था सैम अल्टमैन के साथ OpenAI के सह-संस्थापक। लेकिन अरबपति ने 2018 में ओपनएआई के काम और टेल्सा इंक द्वारा किए जा रहे एआई अनुसंधान के बीच हितों के टकराव से बचने के लिए स्टार्टअप के बोर्ड को छोड़ दिया – वह इलेक्ट्रिक-वाहन निर्माता है।
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मस्क ने एआई के भविष्य के बारे में चिंता व्यक्त की है और इसके लिए बल्लेबाजी की है प्रौद्योगिकी के विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक नियामक प्राधिकरण सार्वजनिक हित में काम करता है। “यह काफी खतरनाक तकनीक है।
मुझे डर है कि मैंने इसे तेज करने के लिए कुछ चीजें की होंगी,” उन्होंने इस महीने की शुरुआत में टेस्ला इंक के निवेशक दिवस कार्यक्रम के अंत में कहा था। एआई में अच्छी चीजें कर रहा हूं, मुझे नहीं पता, यह मुझे तनाव देता है, निश्चित नहीं कि इसके बारे में और क्या कहूं।”
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