मुंबई: 146 साल पुराना दिवा रेलवे स्टेशन, जो पटरियों को पार करने वाले लोगों की वजह से लोकल ट्रेनों में देरी के लिए बदनाम है, अब एक (रोड-ओवर-ब्रिज) ROB बनाने के लिए तैयार है।
मार्च के अंत तक, मध्य रेलवे (CR) सभी छह रेल लाइनों पर गर्डर बिछाने का काम पूरा करने की उम्मीद कर रहा है। स्थिति इतनी दयनीय है कि लोग बैरिकेड्स बंद होने के बावजूद एलसी गेट पार करते हैं क्योंकि वे ट्रेन पकड़ना चाहते हैं।
कई बार, वे एक आने वाली ट्रेन से चूक जाते हैं, जो दुर्भाग्य से अतिचार दुर्घटनाओं का कारण बनता है। यह ROB बहुत मददगार होगा क्योंकि दिवा और कलवा के द्वार दुर्घटना-प्रवण हैं।
सिद्धेश देसाई ने कहा:
हम आशा करते हैं कि मुख्यमंत्री ठाणे से हैं, आरओबी पर काम तेज हो गया है, मुंबई रेल प्रवासी संघ के एक सदस्य सिद्धेश देसाई ने कहा। स्थिति इतनी दयनीय है कि लोग बैरिकेड्स बंद होने के बावजूद एलसी गेट पार करते हैं क्योंकि वे ट्रेन पकड़ना चाहते हैं।
कई बार, वे एक आने वाली ट्रेन से चूक जाते हैं, जो दुर्भाग्य से अतिचार दुर्घटनाओं का कारण बनता है।
यह आरओबी बहुत मददगार होगा क्योंकि दिवा और कलवा के द्वार दुर्घटना-प्रवण हैं। हम आशा करते हैं कि मुख्यमंत्री ठाणे से हैं, आरओबी पर काम तेज हो गया है, मुंबई रेल प्रवासी संघ के एक सदस्य सिद्धेश देसाई ने कहा।
हर दिन औसतन मध्य रेल लेवल क्रॉसिंग (LC) गेट को कम से कम 39 बार खोलता है, जिससे ट्रेन 5 से 7 मिनट की देरी से चलती है। हालांकि, अतिचार दुर्घटनाओं और अन्य अपरिहार्य स्थितियों के दौरान, देरी 15 से 30 मिनट तक हो जाती है। 2018 से 2022 तक, दिवा क्रॉसिंग पर लगभग 120 मौतें हुई हैं।
सीआर अधिकारियों के मुताबिक:
आखिरी पांच गर्डरों को जोड़ने का काम चल रहा है। असेंबली का काम चल रहा है। हमारा लक्ष्य इस महीने इन गर्डर्स को लॉन्च करने का काम खत्म करना है, जिसके लिए जल्द ही मेगा ब्लॉक किए जाएंगे, सीआर के एक अधिकारी ने कहा। “एक बार यह काम पूरा हो जाने के बाद, स्थानीय नागरिक निकाय को संपर्क सड़कों का निर्माण करने की आवश्यकता है।”
15 में से 10 गर्डर रेल की पटरियों के ऊपर पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं। गर्डर्स के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी स्पैन 24 मीटर और 30 मीटर लंबे हैं। कई बार, समपार फाटक बंद होने के बावजूद, लोग पटरियों को पार करना जारी रखते हैं और यहां तक कि रेल पटरियों के पास खड़े होकर ट्रेनों के गुजरने का इंतजार करते हैं।
दिवा जंक्शन पर स्थिति इतनी खराब है कि इन एलसी गेटों के गेटमैन वहां काम करने से कतराते हैं, सीआर के एक अन्य अधिकारी ने कहा।
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स्थानीय लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन:
पूर्व में भी विभिन्न कारणों से दिवा में स्थानीय लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया है। मोटरमैन ने कहा कि फास्ट लाइन पर 80 से 100 किमी प्रति घंटे की अनुमेय गति का संकेत देने वाले ग्रीन सिग्नल के बावजूद वे ट्रेन को धीमा करने के लिए मजबूर हैं।
दिवा एलसी गेट धीमी और तेज लाइनों के साथ-साथ लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए 5 से 6 रेल लाइनों को कवर करता है। दिवा में यह आरओबी अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह जान बचाएगा और ट्रेन सेवाओं में देरी को भी कम करेगा।
ठाणे रेलवे प्रवासी संघ के अध्यक्ष नंदकुमार देशमुख ने कहा, हमें चिंता है कि रेलवे के हिस्से पर काम तैयार हो जाएगा, लेकिन अप्रोच सड़कों को पूरा होने में समय नहीं लगना चाहिए। इस साल का आम बजट आवंटित:
दिवा में आरओबी निर्माण के लिए 5 करोड़।
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