बिल्कुल नई tiguan को न्यू स्टाइल, नई सुविधाएँ और अधिक तकनीक मिली है, लीक खबरों के बाद आखिरकार third generation की volkswagen tiguan का खुलासा हो गया है। volkswagen के अनुसार, नई suv अगले साल विदेशों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी और इसे बड़े पैमाने पर अपडेट और पुन: डिफाइन मॉडिफाई किया गया है।
नई tiguan को latest VW MIB इंफोटेनमेंट सिस्टम के अंदर एक नया रूप मिला है। VW का कहना है कि नई टिगुआन का विकास काफी हद तक विदेशों में बेची जाने वाली नवीनतम passat sedan के समानांतर किया गया है।
जिसके साथ यह अपना प्लेटफॉर्म साझा करता है, साथ ही इसका अधिकांश advanced डिजिटल भी है, और कनेक्टिविटी, फ़ंक्शंस, जिसमें VW के MIB इंफोटेनमेंट प्लेटफ़ॉर्म का latest version और नई ओवर-द-एयर सॉफ़्टवेयर अपडेट क्षमताएं शामिल हैं।
tiguan advanced बॉडी क्षमताएं:
4,539 मिमी लंबा, 1,639 मिमी ऊंचा (बिना छत की रेलिंग के) और 1,842 मिमी चौड़ा, भारी रीस्टाइल वाला टिगुआन 30 मिमी लंबा, 4 मिमी लंबा और अपने लोकप्रिय पूर्ववर्ती के समान चौड़ाई वाला है। इसका व्हीलबेस भी पहले जैसा ही 2,680mm है।
नई volkswagen tiguan के इंटीरियर और अंदर हेडलाइन में बदलाव की सुविधा है, जहां third generation की टिगुआन को एक साफ-सुथरा लुक, अधिक उन्नत सामग्री, बेहतर तकनीक और अधिक जगह के साथ एक नया केबिन मिलता है।
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tiguan advanced सॉफ़्टवेयर क्षमताएं:
परिवर्तनों की व्यापक सूची में एक नए नियंत्रण मैट्रिक्स, प्रबुद्ध ट्रिम तत्वों और नए-लुक वाले एयर वेंट की विशेषता वाला एक पुन: डिज़ाइन किया गया डैशबोर्ड शामिल है।
यह 10.3 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले के साथ-साथ एक सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले को सपोर्ट करता है, जो मानक में 12.9 इंच या अपग्रेडेड रूप में 15.0 इंच का है।
इंफोटेनमेंट डिस्प्ले में नवीनतम Passat और ID 7 के समान एक बैकलिट स्लाइडर नियंत्रक शामिल है। यह नई MIB4 डिजिटल मेनू संरचना को भी अपनाता है, जिसमें निचले हिस्से में टचस्क्रीन एयर-कॉन नियंत्रण शामिल हैं।
VW डिज़ाइन Boss Andreas Mindt का कहना है कि यह कदम अन्य मॉडलों पर भी प्रतिबिंबित होगा, स्टीयरिंग व्हील अधिक पारंपरिक बटन और स्विच के लिए पुराने टिगुआन के फ़िडली टच-सेंसिटिव कैपेसिटिव नियंत्रण को छोड़ देता है।
इसमें एक नया सेंटर कंसोल भी है, जो एक रोटरी कंट्रोलर को होस्ट करता है। जिसका उपयोग ड्राइविंग मोड, ऑडियो वॉल्यूम को बदलने के लिए किया जाता है।
परिवेश प्रकाश और अन्य कार्यों के लिए पूर्व-प्रोग्राम की गई सेटिंग्स, जैसे Spotify और Apple Music प्लेलिस्ट शामिल है। सेटिंग्स में लाउंज, एनर्जेटिक, जॉय, मिनिमल और मिन शामिल हैं।
सभी नए tiguan मॉडल में मानक के रूप में एक स्वचालित डुअल-क्लच गियरबॉक्स प्राप्त होता है, जिसमें गियर चयनकर्ता को स्टीयरिंग कॉलम पर लगे डंठल में स्थानांतरित किया जाता है।
volkswagen का दावा है कि फ्रंट में हेडरूम 8 मिमी और पीछे 10 मिमी बढ़ गया है। गैर-प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल के लिए बूट स्पेस भी 37 लीटर बढ़कर मात्र 652 लीटर हो गया है।
विकल्पों में एक नई हेड-अप डिस्प्ले यूनिट शामिल है, जो पुराने टिगुआन की तरह प्लास्टिक पैनल के बजाय विंडस्क्रीन पर जानकारी प्रोजेक्ट करती है। साथ ही एक वायरलेस फ़ोन चार्जर भी है।
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volkswagen tiguan पावरट्रेन टर्बोचार्ज्ड चार-सिलेंडर इंजन:
नए volkswagen tiguan पावरट्रेन विकल्पों में टर्बोचार्ज्ड चार-सिलेंडर इंजन के साथ एक नया माइल्ड-हाइब्रिड 1.5-लीटर पेट्रोल है जो फ्रंट-व्हील-ड्राइव ईटीएसआई मॉडल की एक जोड़ी में 131hp या 150hp विकसित करता है।
अधिक पारंपरिक 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन का एक अद्यतन संस्करण भी है, जो दो नए चार-पहिया-ड्राइव टीएसआई 4 मोशन मॉडल में 204hp और 265hp विकसित कर रहा है।
टर्बोचार्ज्ड 2.0-लीटर डीजल बना हुआ है लेकिन इसके निकास प्रणाली में विस्तृत बदलाव हैं। यह फ्रंट-व्हील-ड्राइव 2.0 TDI में 150hp और फोर-व्हील-ड्राइव 2.0 TDI 4 Motion मॉडल में 193hp विकसित करना जारी रखता है।
प्लग-इन हाइब्रिड टिगुआन्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेट्रोल-इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन पर भारी काम किया गया है। यह अब पुराने टर्बो 1.4-लीटर यूनिट के बजाय नए eTSI मॉडल के 1.5-लीटर इंजन पर आधारित है और इसे अधिक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है।
हालाँकि, दो फ्रंट-व्हील-ड्राइव ईहाइब्रिड मॉडल समान शक्ति बनाए रखते हैं, जो 204hp और 272hp पर भिन्न होती है। नई 19.7kWh बैटरी के साथ 100 किमी तक की इलेक्ट्रिक रेंज देने का भी दावा किया गया है। 50kW तक की DC चार्जिंग क्षमता का मतलब है कि टॉप-अप तेज़ होगा।
पेट्रोल और डीजल tiguan सात-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (DSG) का उपयोग करते हैं, जिसमें प्लग-इन हाइब्रिड छह-स्पीड डीएसजी चलाते हैं।
हालांकि टिगुआन वर्तमान में भारत में बिक्री पर है, लेकिन ऐसा होना अभी बाकी है। यह देखना अभी बाकी है कि VW Next Generation की SUV हमारे सामने लाती है या नहीं।
हालाँकि, Volkswagen भारत में एक नई तीन-पंक्ति एसयूवी लाएगा जो चीन में बेची जाने वाली टेरॉन एसयूवी पर आधारित होगी।
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