गांधीनगर: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari ने रविवार को भारतीय सड़क कांग्रेस के 82वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि, दोषपूर्ण सड़क इंजीनियरिंग के कारण भारत में हर साल पांच लाख दुर्घटनाएं होती हैं और उन्होंने इंजीनियरों से ब्लैक स्पॉट को खत्म करने के लिए काम करने का आग्रह किया।
2022 में भारत में 4.61 लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें करीब 1.68 लाख लोगों की जान चली गई, जबकि करीब 4.45 लाख लोग घायल हुए।
भारतीय सड़क कांग्रेस के 82वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गडकरी ने वैकल्पिक सामग्री और अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके गुणवत्ता से समझौता किए बिना निर्माण लागत कम करने और परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का आह्वान किया।
उत्तरकाशी घटना के बारे गडकरी ने क्या कहा:
उत्तरकाशी सुरंग ढहने की घटना के बारे में बात करते हुए, जिसमें 41 मजदूर फंस गए थे और 17 दिनों के कड़े प्रयास के बाद उन्हें बचाया गया, गडकरी ने कहा कि कोई भी उन लोगों को नहीं भूल सकता जो सुरंग के अंदर गए और फंसे हुए लोगों की जान बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाली।
जब लोग सुरंग में फंस गए थे, तो मुझे हर दिन ब्रीफिंग मिलती थी और मैं बहुत चिंतित था। उनकी जान बचाने के लिए सभी उपाय, विकल्प और सामग्रियां शामिल थीं। हम उन लोगों को नहीं भूल सकते जो सुरंग के अंदर गए और उनका जीवन बचाने के लिए जोखिम उठाया।
भारत में हर साल 5 लाख दुर्घटनाएं होती हैं और 1.5 लाख मौतें होती हैं और 3 लाख घायल होते हैं। इससे देश की जीडीपी को 3 प्रतिशत का नुकसान होता है। यह देश के लिए अच्छा नहीं है। बलि के मेमने की तरह हर दुर्घटना के लिए ड्राइवर को ज़िम्मेदार ठहराया जाता है।
मैं आपको बताता हूं, और मैं करीब से देखता हूं ज्यादातर समय, सड़क दुर्घटनाओं में इंजीनियरिंग की गलती होती है, उन्होंने कहा।
गडकरी ने कहा मेरे साथ भी एक दुर्घटना हुई थी:
उन्होंने कहा, सड़कों का निर्माण करते समय, किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए उन्हें ठीक से इंजीनियर किया गया है या नहीं। उन्होंने कहा, मेरे साथ भी एक दुर्घटना हुई थी और मेरी चार हड्डियाँ टूट गई थी।
60 प्रतिशत आकस्मिक मृत्यु 18 से 34 वर्ष की आयु के लोगों की होती है, और उनमें से अधिकांश इंजीनियर और डॉक्टर होते हैं।
विस्तृत परियोजना आवश्यकता पर भी जोर दिया:
मैं आपसे दोषपूर्ण इंजीनियरिंग के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए काम करने का अनुरोध करता हूं। नितिन गडकरी ने डिजाइन और गुणवत्ता से समझौता किए बिना विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) में पूर्णता की आवश्यकता पर भी जोर दिया। हमें मानसिकता बदलनी होगी, सकारात्मक सोचना होगा और निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लानी होगी।
परियोजना को लागत प्रभावी बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात निर्माण की लागत को कम करना है, जो देरी के कारण कई गुना बढ़ जाती है, भूमि अधिग्रहण, पर्यावरण मंजूरी आदि में।
गडकरी ने वैकल्पिक निर्माण सामग्री के उपयोग पर भी जोर दिया, जो लागत कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण है और स्टील और सीमेंट कंपनियां अपने एकाधिकार के कारण बिना कोई कारण बताए अपनी दरें बढ़ाती रहती हैं।
पर्यावरण की रक्षा करने की आवश्यकता:
मंत्री ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 78,000 पेड़ों को फिर से लगाया है। हमें पर्यावरण की रक्षा करनी होगी, सामग्रियों को रीसाइक्लिंग करना होगा और गुणवत्ता से समझौता किए बिना निर्माण लागत को कम करना होगा।
मैं आपसे इस एजेंडे पर विचार करने का अनुरोध करता हूं। उन्होंने कहा, समय सबसे बड़ी पूंजी है और लागत कम करने के लिए परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का प्रयास किया जाना चाहिए। नई प्रौद्योगिकियों और पहलों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
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गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने क्या कहा:
सभा को संबोधित करते हुए, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि राज्य सरकार ने इस साल के बजट में सड़क निर्माण विभाग को ₹20,600 करोड़ आवंटित किए हैं, जिसमें पर्यटक सर्किट को जोड़ने के लिए ₹600 करोड़ भी शामिल हैं।
सीमावर्ती क्षेत्रों को जोड़ने के लिए ₹500 करोड़ शामिल हैं। हम भ्रष्टाचार के खिलाफ शून्य सहिष्णुता के साथ काम कर रहे हैं और सड़क और पुल निर्माण में गुणवत्ता पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
राज्य में प्रमुख और छोटे पुलों का सर्वेक्षण किया गया है और पुलों की मरम्मत के लिए धन उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दी गई है, उन्होंने कहा।
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